मार्केट मेकर क्या है?

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क्या आप ट्रेडिंग में नए हैं और सोच रहे हैं कि मार्केट मेकर क्या है? इस लेख में, हम वित्तीय बाज़ारों में बाज़ार निर्माताओं की भूमिका की व्याख्या करेंगे और बताएंगे कि वे आपके वित्तीय बाज़ारों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं tradeएस। व्यापार की दुनिया में इस प्रमुख खिलाड़ी के बारे में और जानने के लिए पढ़ते रहें।

फ्लोरियन फेंट्ट
फ्लोरियन फेंट्ट

एक महत्वाकांक्षी निवेशक के रूप में & tradeआर, फ्लोरियन की स्थापना की BrokerCheck अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के बाद। वह वित्तीय बाजारों के बारे में अपने ज्ञान और जुनून को साझा करता है।

विषय - सूची

व्यापार करते समय बाज़ार निर्माता क्या होता है CFDया Forex

जब अंतर के लिए व्यापार अनुबंध (CFDएस), क्रिप्टो या forex, एक मार्केट मेकर एक वित्तीय सेवा कंपनी है जो प्रतिपक्ष के रूप में कार्य करती है tradeएस और बाजार को तरलता प्रदान करता है। बाजार निर्माता वित्तीय साधनों को खरीदने और बेचने की पेशकश करके वित्तीय बाजारों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जैसे कि CFDया forex जोड़े, किसी भी समय, तब भी जब बाजार में कोई अन्य खरीदार या विक्रेता नहीं है।

के संदर्भ में CFD और forex व्यापार, बाजार निर्माताओं के बीच मध्यस्थों के रूप में कार्य करते हैं tradeरुपये और अंतर्निहित बाजार, प्रदान करना tradeवित्तीय बाजारों तक पहुंच और निष्पादन की सुविधा के साथ rs tradeएस। जब एक trader एक वित्तीय साधन खरीदना या बेचना चाहता है, बाजार निर्माता इसका विपरीत पक्ष लेगा trade और लेन-देन के प्रतिपक्ष के रूप में कार्य करें। उदाहरण के लिए, यदि ए tradeर खरीदना चाहता है CFD किसी विशेष स्टॉक पर, मार्केट मेकर उसे बेचेगा CFD को trader.

बाजार निर्माताओं को बोली और मांग मूल्य के बीच के अंतर से लाभ होता है, जो कि उस कीमत के बीच का अंतर है जिस पर वे वित्तीय साधन खरीदने के इच्छुक हैं। tradeआर (बोली मूल्य) और वह मूल्य जिस पर वे इसे बेचने को तैयार हैं tradeआर (मांगने की कीमत)। उदाहरण के लिए, यदि किसी विशेष के लिए बोली मूल्य CFD 100 है और मांग मूल्य 102 है, बाजार निर्माता प्रत्येक के लिए 2 का लाभ कमाएगा CFD कि वे एक को बेचते हैं trader.

जबकि बाजार निर्माता तरलता प्रदान करने और निष्पादन को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं tradeएस, वे हितों के टकराव का एक स्रोत भी हो सकते हैं, क्योंकि वे बोली और मांग मूल्य के बीच के प्रसार से लाभान्वित होते हैं और उनके पास व्यापक स्प्रेड को उद्धृत करने के लिए प्रोत्साहन हो सकता है या trade उनके ग्राहकों के खिलाफ। नतीजतन, के लिए महत्वपूर्ण है traders सावधानी से शोध करने और बाजार निर्माताओं की तुलना करने के लिए उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक उचित और पारदर्शी व्यापारिक वातावरण प्रदान करता है।

विज्ञापन क्या हैंvantageबाजार निर्माताओं के लिए tradeरु?

कई विज्ञापन हैंvantageबाजार निर्माताओं के लिए tradeरु:

  1. चलनिधि: बाजार निर्माता वित्तीय साधनों को खरीदने और बेचने की पेशकश करके बाजार को तरलता प्रदान करते हैं, जैसे CFDया forex जोड़े, किसी भी समय, तब भी जब बाजार में कोई अन्य खरीदार या विक्रेता नहीं है। के लिए यह विशेष लाभकारी हो सकता है traders जिन्हें बड़े निष्पादित करने की आवश्यकता है tradeया tradeअतरल बाजारों में।
  2. Trade निष्पादन: बाजार निर्माताओं के निष्पादन की सुविधा tradeलेन-देन और प्रदान करने के लिए प्रतिपक्ष के रूप में कार्य करके tradeवित्तीय बाजारों तक पहुंच के साथ rs। के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है traders जिनके पास आवश्यक पूंजी या साख नहीं हो सकती है trade सीधे अंतर्निहित बाजार में।
  3. ट्रांसपेरेंसी: मार्केट मेकर आमतौर पर फिक्स्ड स्प्रेड और पारदर्शी कीमतों को उद्धृत करते हैं, जो इसे आसान बना सकते हैं tradeउनकी लागत को समझने के लिए tradeएस और सूचित व्यापारिक निर्णय लें।
  4. ग्राहक सहेयता: कई मार्केट मेकर व्यापक ग्राहक सहायता और शैक्षिक संसाधन प्रदान करते हैं, जिसमें ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, मार्केट विश्लेषण और ट्रेडिंग टूल शामिल हैं, जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं tradeरुपये जो वित्तीय बाजारों के लिए नए हैं।
  5. लीवरेज: बाजार निर्माता अक्सर लीवरेज की पेशकश करते हैं, जो अनुमति देता है traders उनकी व्यापारिक पूंजी को बढ़ाने और संभावित रूप से उनके मुनाफे में वृद्धि करने के लिए। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उत्तोलन नुकसान भी बढ़ा सकता है, इसलिए traders को सावधान रहना चाहिए और लिवरेज का जिम्मेदारी से उपयोग करना चाहिए।

क्या चाहिए tradeमार्केट मेकर से सावधान रहें?

ऐसी कई चीजें हैं जो tradeबाजार निर्माताओं के साथ व्यवहार करते समय rs को सावधान रहना चाहिए:

  1. हितों का टकराव: बाजार निर्माताओं को किसी वित्तीय साधन की बोली और मांग मूल्य के बीच के अंतर से लाभ होता है, और इसके लिए प्रोत्साहन भी हो सकते हैं trade उनके ग्राहकों के खिलाफ। इससे हितों का संभावित टकराव पैदा हो सकता है और यह सर्वोत्तम हित में नहीं हो सकता है tradeरु।
  2. बाजार में हेरफेर: बाजार निर्माताओं के पास वित्तीय साधन की आपूर्ति और मांग को प्रभावित करने की क्षमता है, और संभावित रूप से लाभ के लिए बाजार में हेरफेर में संलग्न हो सकते हैं। tradeएस। यह के लिए एक अनुचित और अविश्वसनीय व्यापारिक वातावरण बना सकता है tradeरु।
  3. Slippage: बाजार निर्माता भर सकते हैं tradeशुरुआत में जो कीमत बताई गई थी, उससे अलग कीमत पर, जिसे स्लिपेज के रूप में जाना जाता है। इसके परिणामस्वरूप अनपेक्षित हानि या लाभ हो सकता है traders और पारदर्शी नहीं हो सकता है।
  4. पारदर्शिता की कमी: मार्केट मेकर हमेशा पारदर्शी मूल्य निर्धारण प्रदान नहीं कर सकते हैं या अपनी सभी फीस का खुलासा नहीं कर सकते हैं, जिससे यह मुश्किल हो सकता है traders उनकी सही लागत को समझने के लिए trades.
  5. सीमित बाजार पहुंच: बाजार निर्माता केवल सीमित वित्तीय साधनों और बाजारों तक पहुंच की पेशकश कर सकते हैं, जो इसके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है traders जो अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना चाहते हैं।

इन संभावित मुद्दों से बचने के लिए, traders को सावधानीपूर्वक शोध करना चाहिए और बाज़ार निर्माताओं की तुलना करनी चाहिए और ऐसे लोगों की तलाश करनी चाहिए जो एक निष्पक्ष, पारदर्शी और विश्वसनीय व्यापारिक वातावरण प्रदान करते हैं। लिए भी महत्वपूर्ण है tradeबाजार निर्माताओं के साथ व्यापार के जोखिमों को समझने और उत्तोलन का उपयोग करते समय सावधानी बरतने के लिए।

व्यापारिक विशेषताएँ क्या हैं जो केवल बाज़ार निर्माता ही पेश कर सकते हैं?

मार्केट मेकर कई प्रकार की ट्रेडिंग सुविधाओं की पेशकश करने में सक्षम हैं जो अन्य प्रकार की ट्रेडिंग सुविधाओं से उपलब्ध नहीं हो सकती हैं brokerएस, जैसे:

  • फिक्स्ड स्प्रेड: मार्केट मेकर अपने पर निश्चित स्प्रेड की पेशकश कर सकते हैं trades, जो इसे आसान बना सकता है traders उनके संभावित लाभ और हानियों की गणना करने के लिए।
  • गारंटी भरता है: बाजार निर्माता भरने की गारंटी देने में सक्षम हैं tradeएस, क्योंकि उनके पास दूसरी तरफ लेने की क्षमता है tradeएस खुद। के लिए फायदेमंद हो सकता है traders जिन्हें बड़े या अतरल निष्पादित करने की आवश्यकता है trades.
  • गारंटीकृत स्टॉप लॉस: जब trader एक गारंटीकृत स्टॉप लॉस ऑर्डर देता है, उन्हें गारंटी है कि उनके trade निर्दिष्ट मूल्य पर बंद हो जाएंगे, भले ही बाजार अंतराल हो या अन्यथा उनकी स्थिति के खिलाफ तेजी से आगे बढ़े। इस प्रकार के ऑर्डर का उपयोग आम तौर पर बड़े बाजार आंदोलनों से बचाने के लिए किया जाता है जो अन्यथा महत्वपूर्ण नुकसान का कारण बन सकता है। trade-ऑफ इस सुरक्षा के लिए है कि trader को आम तौर पर उनके लिए एक उच्च शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होगी broker गारंटी के लिए।
  • Trade सुरक्षा: एक मानक स्थिति के विपरीत, जहां चीजें दक्षिण की ओर जा सकती हैं जब बाजार आपके खिलाफ हो जाता है, संरक्षित tradeचयनित अवधि के दौरान किसी भी प्रतिकूल गतिविधि से सुरक्षित हैं। वे आमतौर पर एक निश्चित शुल्क खर्च करते हैं।
  • विस्तारित ट्रेडिंग घंटे: सामान्य रूप से CFDस्टॉक पर ही हैं tradeसंबंधित एक्सचेंजों के मुख्य व्यापारिक घंटों के दौरान सक्षम। हालाँकि, कुछ मार्केट मेकर पसंद करते हैं Capital.com विस्तारित व्यापारिक घंटे प्रदान करें।

ईसीएन/एसटीपी/डीएमए के बीच क्या अंतर है brokerएस और बाजार निर्माताओं

ईसीएन/एसटीपी/डीएमए brokerस के प्रकार हैं brokerएस जो निष्पादन की सुविधा प्रदान करता है tradeबैंकों और वित्तीय संस्थानों जैसे तरलता प्रदाताओं को उन्हें पास करके। इन brokerउनके पास डीलिंग डेस्क नहीं है और वे मार्केट मेकर के रूप में कार्य नहीं करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे दूसरा पक्ष नहीं लेते हैं tradeखुद एस।

दूसरी ओर, बाजार निर्माता वित्तीय संस्थान या हैं brokerउम्र जो दूसरी तरफ ले जाती है tradeस्वयं हैं और प्रतिपक्ष के रूप में कार्य करते हैं tradeएस। अंतर्निहित बाजार स्थितियों की परवाह किए बिना, बाजार निर्माता एक निश्चित मूल्य पर मुद्राओं जैसे वित्तीय साधनों को खरीदने और बेचने की पेशकश करके बाजार की तरलता प्रदान करते हैं। इसका मतलब यह है कि बाजार निर्माता किसी भी समय व्यापार के लिए किसी विशेष वित्तीय साधन की उपलब्धता की गारंटी दे सकते हैं।

ईसीएन/एसटीपी/डीएमए के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर brokerएस और बाजार निर्माता वह तरीका है जिससे वे निष्पादित करते हैं tradeएस। ईसीएन/एसटीपी/डीएमए brokerएस पास tradeचलनिधि प्रदाताओं पर है, जो निष्पादित करते हैं tradeयह बाजार में है, जबकि बाजार निर्माता इसका दूसरा पक्ष लेते हैं tradeएस खुद। एक और अंतर यह है कि वे किस तरह से बाजार की तरलता प्रदान करते हैं। ईसीएन/एसटीपी/डीएमए brokerनिष्पादित करने के लिए तरलता प्रदाताओं पर भरोसा करते हैं tradeएस, जबकि बाजार निर्माता एक निश्चित मूल्य पर वित्तीय साधनों को खरीदने और बेचने की पेशकश करके बाजार में तरलता प्रदान करते हैं।

💡मुख्य परिणाम

एक मार्केट मेकर एक वित्तीय सेवा कंपनी है जो प्रतिपक्ष के रूप में कार्य करती है tradeएस, बाजार को तरलता प्रदान करता है, और निष्पादन की सुविधा देता है tradeके बीच एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करके tradeरुपये और अंतर्निहित बाजार। वे बोली और मांग मूल्य के बीच के फैलाव से लाभ उठाते हैं और पेशकश कर सकते हैं tradeरुपये तरलता, trade निष्पादन, पारदर्शिता, ग्राहक सहायता, विशेष व्यापारिक सुविधाएँ और उत्तोलन। हालांकि, tradeबाजार निर्माताओं के साथ काम करते समय rs को हितों के संभावित टकराव, बाजार में हेरफेर, फिसलन, और अस्थिर बाजार स्थितियों में व्यापक प्रसार के जोखिम के बारे में पता होना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बाजार निर्माताओं के हितों के संभावित टकराव में उनके ग्राहकों के खिलाफ व्यापार करना और लाभ के लिए बाजार में हेरफेर करना शामिल है tradeरु।

एक मार्केट मेकर स्प्रेड चार्ज करके पैसा बनाता है, जो उस कीमत के बीच का अंतर है जिस पर वे एक से वित्तीय साधन खरीदने के इच्छुक हैं। tradeआर (बोली मूल्य) और वह मूल्य जिस पर वे इसे बेचने को तैयार हैं tradeआर (मांगने की कीमत)। उदाहरण के लिए, यदि किसी विशेष के लिए बोली मूल्य CFD 100 है और मांग मूल्य 102 है, बाजार निर्माता प्रत्येक के लिए 2 का लाभ कमाएगा CFD कि वे एक को बेचते हैं tradeआर। मार्केट मेकर अपनी सेवाओं के लिए अतिरिक्त शुल्क भी ले सकते हैं, जैसे कमीशन पर tradeएस या खाता रखरखाव शुल्क।

ट्रेडिंग के लिए मार्केट मेकर का उपयोग करना तरलता प्रदान कर सकता है और निष्पादन की सुविधा प्रदान कर सकता है, साथ ही पारदर्शिता, ग्राहक सहायता और उत्तोलन प्रदान कर सकता है। हालांकि, हितों का टकराव, बाजार में हेरफेर, फिसलन, फीस और कमीशन, और गुमनामी की कमी हो सकती है।

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